Posted by: Dilip Gajjar | જુલાઇ 31, 2010

मैने जीवन देखा-हरिवंशराय बच्चन


Maine Jivan Dekha
मैने जीवन देखा जीवनका गान कीया
वह पट ले आई बोली देखो
एक तरफ जीवन ऊषा की लाल किरन
बहता पानी, उगता तरुवर, खर चोंच दबा उडता पन्छी
छूता अम्बरको धरतीका आन्चल धानी
दुसरी तरफ है मॄत्युकी मरुस्थलकी संध्यामें
राख धुएमें पडा हुआ कंकाल पडा
मैने जीवन देखा जीवनका गान कीया

उषाकी किरनोसे कंचनकी व्रुष्टी हुई
बहते पानीमें लहरोमें मदिराकी लहरे आई
उगते तरुवरकी छायामें प्रेमी लेटे
विहगावलीने नभमें मुखरीत की शहनाई
अंबर धरतीके उपर बन आशिष झुका
मानवने अपने सुख दुखमें संघर्षोमें
अपनी मीट्टीकी काया पर अभिमान किया
मैने जीवन देखा जीवनका गान कीया

मै कभी कही पर सफर ख्त्म कर देनेको
तैयार सदा था ईसमे भी थी क्या मुश्कील
चलना ही जिसका काम रहा हो दुनियामें
हर एक कदम के उपर है उसकी मंझिल
जो कल पर काम उठाता पस्ताये
कल नही उसकी किसमतमें आता
मैने कल पर आज भला बलिदान किया
मैने जिवन देखा जिवनका गान किया

काली काले केशो काला कमल सजा
काली सारी पहने चुपके चुपके आयी
मै उज्जवल मुख उजले वस्त्रोमें बैठा था
सुस्तानेको पथ पर था उजियाली छायी
तुम कौन, मौत ? मै जीवनकी जोग जुगतमें लगा रहा
बोली मत बरा स्वागतका तुने मेरे सबसे अच्छा इन्तजाम किया
मैने जीवन देखा जीवनका गान किया

हरिवंशराय बच्चन
Drawing/Etching by Claudia Huefner
She also Translated Madhushala in German
c.huefner@webhf.de

http://www.claudia-huefner.de/homepage_engl/madhushala

Responses

  1. वाह क्या बात है? बहोत ही खुबसूरत कविता..इसके परसे जीवनका ग्यान मिलता है

  2. “मैने जीवन देखा,जीवन का गान किया”
    बहुत ही बढ़िया गान..श्री दिलीप भाई का….वाह इतनी सुंदर कविता और इतना खूबसूरत पठन..!! श्री हरिवंषराई जी की यह सुंदर कविता सुन ने का सौभाग्या प्राप्त हुवा..!!बहुत धन्यवाद!!
    प्रकाश सोनी.


પ્રતિસાદ આપો

શ્રેણીઓ

